MYCUREHEALTH

How to control uric Acid

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के अचूक उपाए 

 723 total views

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के अचूक उपाए 

 

Blood Uric Acid Control: प्रत्येक व्यक्ति के रक्त में यूरिक एसिड होता है। जब रक्त में इसका स्तर काफी बढ़ना शुरू हो जाता है, तो चिंता पैदा हो जाती है।

वास्तव में, हमारे शरीर बहुत अधिक प्यूरीन का उत्पादन करना शुरू कर देते हैं। क्योंकि गुर्दे इसे फ़िल्टर करने के लिए संघर्ष करते हैं, रक्त में बहुत अधिक यूरिक एसिड होता है। यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों में परेशानी, सूजन और लालिमा जैसी शिकायतें हो सकती हैं।

ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं और इसे  कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिये उपायों का सहारा ले सकते हैं. 

यूरिक एसिड बढ़ने पर ये उपाए करें 

यूरिक एसिड बढ़ने पर अलसी, हल्दी, अजवाइन, सेब का सिरका  इत्यादि का उपयोग करें . इससे आपको उरिक एसिड को कंट्रोल करने मे काफी लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं विस्तार से-

हाई उरिक एसिड मे अलसी है फायदेमंद  (Flaxseed benefits in high Uric Acid)

अलसी के बीज यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड यूरिक एसिड को नियंत्रित करते हैं। खाली पेट आप इसका सेवन सुबह के समय कर सकते हैं। अलसी को इसके अलावा लड्डू के रूप में भी खाया जा सकता है.

हाई उरिक एसिड के लिए हल्दी है उपयोगी (Turmeric is useful for high Uric Acid)

 

हल्दी का उपयोग रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। हल्दी में मौजूद तत्व यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है, जो जोड़ों की परेशानी और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। अगर आप अपने यूरिक एसिड को मैनेज करना चाहते हैं तो रोजाना हल्दी वाली चाय लें।

हाई उरिक एसिड मे मुलेठी है असरदार (Liquorice is effective in high Uric Acid)

 

सांस लेने में होने वाली परेशानी को कम करने के लिए ज्यादातर इंसान मुलेठी का सेवन करते हैं। अगर आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करना है तो आप मुलेठी का भी सेवन कर सकते हैं। मुलेठी में पाए जाने वाले गुण सूजन को कम करते है। साथ ही, यह आपको फ्री-रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकता है। इससे आप यूरिक एसिड को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

हाई उरिक एसिड मे सेब का सिरका उपयोगी (Apple Vinegar Useful in High Uric Acid)

जिन लोगों में यूरिक एसिड का स्तर अधिक होता है, उन्हें भी सेब के सिरके का सेवन करने से फायदा हो सकता है। 1 गिलास पानी में 3 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं। इसका सेवन आप रोजाना दो से तीन बार कर सकते हैं। सेब के सिरके का सेवन अत्यधिक यूरिक एसिड के उपचार में सहायक होता है।

 

ये भी पढ़ें-

Gout : गाउट (गठिया) लक्षण, कारण, टेस्ट,मैडिसिन और घरेलू उपचार

सर्दियों में हो हाथ-पैरों में जकड़न, तो इन तरीकों से करें ठीक

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Translate »
Scroll to Top
%d bloggers like this: