MYCUREHEALTH

Benefits of Drink salt water

रोजाना पिएं नमक का पानी, स्वास्थ्य को मिलेंगे दोगुने ज्यादा फायदे

 335 total views

नमक पानी : पानी शरीर स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन अगर आप इस पानी में हल्का सा नमक मिला दें तो इसका स्वाद और लाभ दोगुना बढ़ जाता है. जी हां, नमक का पानी पीने से आपको कई लाभ हो सकते हैं.

खासतौर पर इससे शरीर की सूजन, गले की खराश, पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा नमक का पानी कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी माना जा सकता है. 

नमक का पानी पीने से शरीर को होने वाले लाभ (Benefit of drinking salt water)

 

गले की खराश से राहत ( Relief with short Throat) 

नमक का पानी पीने से गले की खराश दूर की जा सकती है. इसके पानी का सेवन करने से आप गले में होने वाली सूजन, खुजली और दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास नमक का पानी पिएं. 

 

पाचन को रखे स्वस्थ (Keep Healthy Your Digestive System)

पाचन को स्वस्थ रखने के लिए नमक का पानी पिएं. यह कब्ज, अपच जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है।  इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी लें।  इसमें थोड़ा सा काला नमक या फिर सेंधा नमक मिक्स कर लें।  इसके बाद इस पानी का सेवन करें।  इससे आपका पाचन दुरुस्त हो सकता है। 

 

मस्तिष्क को स्वस्थ रखे (Keep Healthy Your Brain)

नमक का पानी पीने से आपके मस्तिष्क को भी काफी लाभ पहुंच सकता है।  इससे मस्तिष्क का विकास बेहतर होगा.साथ ही जब आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती तो  स्ट्रेस और डिप्रेशन भी कम होता. 

 

शरीर को रखे हाइड्रेट ( Keep Hydrate you body)

नमक का पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार है।  इससे आप निर्जलीकरण की परेशानी दूर कर सकते हैं।  जब आप नमक पानी पीते है तो आपको ज्यादा प्यास लगने लगती इसका सीधा कारण है नमक में मौजूद सोडियम और मैग्निशियम आपके शरीर में फ्लूइड को बैलेंस करता है, जिससे शरीर हाइड्रेट हो सकता है. 

 

सूजन करे कम ( Decrease Inflammation)

नमक का पानी पीने से शरीर की सूजन कम हो सकती है।  नमक में मौजूद मैग्नीशिम शरीर की सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है।  अगर आपके शरीर में बिना वजह सूजन हो रही है नमक के पानी का सेवन करें ये आपके सूजन को काफी हदतक ठीक कर देगा।  

 

नोट- अगर आप को हाई ब्लड प्रेसर की शिकायत है तो आप नमक पानी का इस्तेमाल न करे या फिर थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर पानी ले सकते है

 

और पड़ें :

पित्त की पथरी के लक्षण , कारण व घरेलू उपचार

बवासीर का इलाज़ जो इसे करे जड़ से खत्म

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Translate »
Scroll to Top
%d bloggers like this: