MYCUREHEALTH

body stiffness

सर्दियों में हो हाथ-पैरों में जकड़न, तो इन तरीकों से करें ठीक

 652 total views

सर्दियों में हो हाथ-पैरों की  जकड़न को कैसे ठीक करें?

 

जकड़न का उपचार (Stiffness Remedies)

सर्दियों का सीजन शुरू होने वाला है।  इस सीजन में शरीर में कई तरह की परेशानियां होने की संभावना होती है। खासतौर पर अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं तो आपको जोड़ों और हाथ-पैरों में जकड़ने हो सकता है। 

इसके साथ ही हड्डियों में दर्द, चलने-फिरने में परेशानी हो सकती है।  इस स्थिति से बचने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।  आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

जोड़ों का करें रोटेशन  (Rotate your joints)

सर्दियों में जोड़ों या फिर हाथ-पैरों में जकड़न की परेशानी से बचने के लिए आप साइकिलिंग और तैराकी करें।  इसके अलावा आप अपने लाइफस्टाइल में अन्य एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं।

इससे दर्द से आराम मिलता है।  साथ ही सर्दियों में जकड़न की समस्या भी कम होती है।  एक्सरसाइज के अलावा वॉकिंग भी कर सकते हैं।  

घी का सेवन (Use Ghee)

अगर आप अर्थराइटिस से परेशान हैं तो आपके शरीर में वात की अधिकता हो सकती है।  इसकी वजह से शरीर में नमी की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से जोड़ों में चिकनाई कम हो सकती है। 

ऐसे में जोड़ों की चिकनाई को बरकार रखने के लिए घी या फिर ऑलिव ऑयल का सेवन करें।  इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

हीट थेरेपी (Heat Therapy) 

अध्ययन में हीट थेरेपी को गले की मांसपेशियों को शांत करने और तीव्र और उप-तीव्र (लंबी अवधि) पीठ दर्द को कम करने के लिए दिखाया गया था।

मासिक धर्म दर्द और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) दर्द के लिए एक उपाय के रूप में पेट पर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का उपयोग करना भी प्रभावी है।

गर्मी संकुचित रक्त वाहिकाओं को खोलकर दर्द को कम करने में मदद करती है। रक्त प्रवाह में वृद्धि ऑस्टियोआर्थराइटिस और अन्य स्थितियों के कारण शरीर की जकड़न  को कम करने में सहायक होती है।

कोल्ड थेरेपी (Cold Therapy)

बर्फ मांसपेशियों में मोच और खिंचाव जैसी चोटों के कारण होने वाली सूजन, और दर्द को कम करता है। यह टेंडोनाइटिस, बर्साइटिस, साइटिका और अन्य स्थितियों के दर्द को भी कम कर सकता है।

दर्द की शुरुआत में बर्फ लगाना विशेष रूप से सहायक हो सकता है। एक बार में 20 मिनट के लिए आइस पैक या फ्रोजन मटर के पैकेज से सिकाई करें  इससे शरीर की जकड़न खत्म होजती है।

योगासन है जरूरी (Yoga is necessary)

हाथ-पैरों  की जकड़न को कम करने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपको दर्द से भी आराम मिलेगा. जोड़ों की जकड़न को कम करने के लिए वीरभद्रासन, ताड़ासन और दंडासन जैसे योगासन करें. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. 

हेल्दी आहार का करें चुनाव (Take healthy Foods)

हाथ-पैरों की जकड़न को कम करने के लिए हेल्दी आहार अपने डाइट में शामिल करें. इसके लिए रोजाना आहार में सहजन, बैंगन, करेला, नीम की पत्तियां, एवोकाडो जैसे आहार का सेवन करें. इससे आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा. 

ये भी पढें

Gout : गाउट (गठिया) लक्षण, कारण, टेस्ट,मैडिसिन और घरेलू उपचार

Arthritis: रूमेटाइड आर्थराइटिस लक्षण, कारण, टेस्ट, घरेलु उपचार और परहेज

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Translate »
Scroll to Top
%d bloggers like this: