Coronavirus से डरे नहीं समझे, क्या है कोरोनावाइरस? कहाँ से आया?.

 1,475 total views

कोरोनावाइरस क्या होता है? What is coronavirus?

चीन से उतप्ति हुए कोरोनो वाइरस Coronavirus ने दुनिया भर मे हाहाकार मचा रखा है। माना जाता ही की ये वाइरस चीन के साथ-साथ भारत, जापान, अमेरिका और तिब्बत को भी अपने चपेट मे ले रहा है। इस वाइरस को वुहान के नाम से भी जाना जाता है। बताया जाता है की ये वाइरस चीन के वुहान शहर से फैला था। और फिर उसके बाद चीन के कुछ और शहरों मे फैल गया। चीन से आने वाले यात्रियों के जरिये ही ये दूसरे देशों मे भी कदम रख रहा है। (Lyme Disease)

भारत मे चीन से आए कई लोगो मे इसके अनुमानित लक्षण देखने को मिले हैं लेकिन अभी तक इसका एक भी पॉज़िटिव रिज़ल्ट नहीं मिला है।

कोरोना वाइरस का संक्रमण काल 10 days होता है और इन दिनो मे इसके बचाव का विशेष ख्याल रखना पड़ता है।

कोरोनावाइरस क्या है? What is Coronavirus?

अगर हम बात करें कि कोरोनो वाइरस क्या है तो सबसे पहले सबके दिमाग में आता होगा कि कहां से आया नया कोरोना वायरस। यह नोवेल कोरोना वायरस के रूप में भी जाना जाता है, जो वायरस के समूह से आता है जिसे कोरोना वायरस के रूप में जाना जाता है

What is Coronavirus?
Coronavirus

इस वायरस का नाम इसके आकार से मिला जो एक मुकुट की तरह होता है। यह जानवरों और मनुष्यों दोनों में फैल सकता है जो मनुष्यों में सांस की बीमारियां, गायों और सूअरों में डायरिया और मुर्गियों में ऊपरी श्वसन रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसमें संक्रमित व्यक्ति या उनके द्वारा छुई गई चीजों को छूने से लोग संक्रमित हो सकते हैं। (HIV Virus)

 

कोरोनावाइरस कैसे फैलता है? How to spread corona virus?

कोरोना वायरस को लेकर हर रोज नई-नई अपडेट्स आ रही हैं। पहले इस वायरस के बारे में बताया गया था कि यह इंफेक्टेड सी-फूड खाने से ही फैलता है।

जबकि हाल ही मे डब्ल्यूएचओ ने इस बात की पूरी संभावना जताई है कि यह वायरस परिवार के लोगों में एक से दूसरे के संक्रमण में आने से फैल सकता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर आपके मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है।

 

कोरोनावाइरस के लक्षण क्या है? Symptoms of Coronavirus?

Symptoms of Coronavirus?
Symptoms of Coronavirus

कोरोना वायरस के लक्षणों में नाक बहना, बुखार आना, कमजोरी लगना, सर्दी,थकान, सुखी खांसी, गले में खराश शामिल है जो 48 घंटे तक रह सकती है।

जिनमे 90 फीसदी मामलों में बुखार, 80 फीसदी मामलों में थकान और सूखी खांसी, 20 फीसदी मामलों में सांस लेने में दिक्कत देखी गई है. चेस्ट के एक्स रे से दोनों फेफड़ों में इससे दिक्कत देखी गई है. इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों को निमोनिया की भी शिकायत हुई है.

कोरोनावाइरस के लिए टेस्ट? How to Diagnosis corona virus?

कोरोनो वाइरस की जांच अभी तक सिर्फ ICMR-NIV Pune मे ही की गयी है। इसकी जांच अभी private हॉस्पिटल और डागनोस्टिक सेंटर वालों के पास उपलबद्ध नहीं है।

SARS-CoV का पता लगाने के लिए कई प्रयोगशाला परीक्षणों का उपयोग किया जा सकता है। रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) टेस्ट SARS-CoV का पता नैदानिक ​​नमूनों जैसे रक्त, मल और नाक स्राव में लगा सकता है।

संक्रमण के बाद उत्पादित SARS-CoV एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए सेरोलॉजिकल परीक्षण भी किया जा सकता है। अंत में, वायरल संस्कृति का उपयोग SARS-CoV का पता लगाने के लिए किया गया है।

कोरोनावाइरस से बचा जा सकता है? How to Cure with Coronavirus?

कोरोनावाइरस से बचने के लिए आपको कई सावधानियों बर्तनी पड़ेंगी जैसे।

खांसते या छींकते समय मुंह ढक कर रखें

यदि आप संक्रमित हैं तो घर पर रहें और भीड़ से बचें या दूसरों के साथ संपर्क न करें।

बार-बार हाथ धोएं

संदिग्ध लक्षणों वाले व्यक्ति को उचित सावधानी बरतनी चाहिए

मॉस्‍क पहनिए

बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान दें (You Tube)

एक चिकित्सक से परामर्श लें

कोरोनावाइरस का इलाज क्या है? Treatment of Corona virus?

इस वक्त कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है।इसके लिए अभी तक कोई vaccine नहीं बनी है।और एंटीबायोटिक दवाएं वायरस से नहीं लड़तीं, इसलिए इनका उपयोग व्यर्थ है। हालांकि, एंटीवायरल ड्रग्स काम आ सकते हैं, लेकिन नए वायरस को समझने और उसका समाधान निकालने में कई साल लग जाते हैं।

 

 

 

 

, , , , , , , , ,

About Daya Shankar

I am Living in Delhi and I am a Medical Student.
View all posts by Daya Shankar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *