डायबिटीज कंट्रोल करने के अचूक उपाए

 9,998 total views

डायबिटीज का इलाज क्या हैं ?

यह रोग की गंभीरता के आधार पर तय किया जाता है। लेकिन खान-पान में परहेज, नियमित शारीरिक कसरत और बतौर दया या तो डायबिटीजरोधी दवाएँ या इंसुलिन लेने से रोग को नियंत्रण में लाया जा सकता है। इसके लिए जीवन में अनुशासन लाने की जरूरत होती है।

टाइप-2 डायबिटीज के कुछ मरीजों में मात्र खान-पान के परिवर्तन और नियमित व्यायाम से ही ब्लड शुगर सामान्य स्तर पर लौट आता है। मोटापे की परेशानी हो तो वजन कम करना भी बहुत फायदेमंद होता है।

क्या आहार संबंधी पथ्य इतना महत्त्वपूर्ण है ?और इसके लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए ?

सबसे अच्छा तो यह है कि डाइटीशियन से मिलें। वह आपका वजन व दिनचर्या जानकर और आपकी आवश्यकता को ध्यान में रखकर डाइट-चार्ट तैयार कर सकता है, जिसमें न सिर्फ भोज्य पदार्थ सही अनुपात में होंगे बल्कि इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि नाश्ते, दोपहर तथा रात के भोजन और शाम की चाय में कैलोरी ठीक से बँटी रहें।

लेकिन क्या खान-पान के पथ्य का कोई आसान रास्ता है ?

मरीज जो डाइट चार्ट का पालन करने में खुद को असमर्थ हैं उन्हें निम्नलिखित सूची को सदा ध्यान में रखना चाहिए। सुविधा के लिए इसमें खाद्य व पेय पदार्थों को तीन वर्गों में बाँटा गया है :

1. खाद्य और पेय पदार्थ जिनसे पूरा परहेज जरूरी है

शक्कर, गुड़, बूरा, चीनी, ग्लुकोस, जैम, मार्मलेड (फलों का मरब्बा), शहद, शरबत, डिब्बाबंद फल, मिठाई-गोलियाँ, टॉफियाँ, चॉकलेट, मीठे अचार और चीनीयुक्त डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ ।। केक, पेस्ट्री, मीठे बिस्कुट, चॉकलेट बिस्कुट, पुडिंग, कुल्फी, आइसक्रीम केला, चीकू, अंगूर, अनार, आम, शरीफा और लीची मदिरा-बीयर और वाइन हॉर्लिक्स, बोर्नविटा, ड्रिंकिंग चॉकलेट आदि।

2. खाद्य और पेय पदार्थ जिन्हें सीमित मात्रा में लिया जा सकता है

ब्रेड, नमकीन बिस्कुट आलू, अरबी, शकरकंदी और मटर दलिया, कॉर्नफ्लेक्स मेवे खरबूजा, तरबूज, पपीता, मोसम्मी, संतरा, सेब, अमरूद, नाशपाती, रसभरी और खुबानी सूजी, मैदा और चावल कॉस्टर्ड, मार्कोनी, सेवईं दूध आदि।

3. खाद्य और पेय पदार्थ जिन्हें इच्छानुसार लिया जा सकता है

पनीर । फीकी चाय और फीकी कॉफी टमाटर और नींबू का जूस फूलगोभी, शलजम, पत्तागोभी, प्याज, फ्रांस-बीन, शतावरी, साग, टमाटर, मूली, सरसों, सलाद, पालक मसाले, नमक, मिर्च और हल्दी भरली सैकरोन और ऐसे ही अन्य स्वीटनिंग एजेंट सपेटा दूध (स्थूलकाय डायबिटीज व्यक्तियों के लिए मक्खन, घी, तेल, मेवे और तली हुई चीजें लेना मना है।) मूल मंत्र ये हैं कि

(1) खान-पान में उतनी ही कैलोरी लें जितनी जरूरी है, मोटापा हो तो रोजाना की कैलोरी कम कर धीरे-धीरे उससे छुटकारा पा लें।

(२) ऐसी चीजें न लें जिनसे ब्लड शुगर अचानक बढ़ जाता है। असंयुक्त कार्बोहाइड्रेट इस श्रेणी में आते हैं, लिहाजा उनसे परहेज ही अच्छा है।

(3) पत्तेदार सब्जियाँ, कुछ फल, साबूत अनाज और उन जैसी प्राकृतिक रेशे से समृद्ध वनस्पतियाँ हर किसी के लिए स्वास्थ्यकारी हैं, पर डायबिटीज में इनकी उपयोगिता बढ़ जाती है। इन्हें ग्रहण करने से भोजन के बाद भी ब्लड शुगर एकाएक नहीं बढ़ता।

(4) सदा संतुलित आहार लें और उन अंधविश्वासों में न पड़े जिनके पीछे कोई वैज्ञानिक तर्क नहीं है। मसलन हर कसैली चीज डायबिटीज की बढ़ी हुई ब्लड शुगर की काट नहीं है।

करेले का जूस डायबिटीज के लिए कितना उपयोगी है?

यह तो हर कोई मानता है कि करेला और करेले का रस, नींबू और खट्टी की हुई गोभी डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत उपयोगी हैं

यह सच है कि लगभग पूरी दुनिया में ही यह सोच सदियों से विद्यमान है कि कसैली और खट्टी चीजें डायबिटीज में फायदेमंद हैं, पर न तो इस सोच की कहीं-कभी वैज्ञानिक पुष्टि हुई है, न ही कोई ऐसा ठोस सिद्धांत प्रस्तुत किया गया है कि इसे वैज्ञानिक कहा जा सके। हाल में अमेरिका में इस पर पेटेंट भी दाखिल हुआ है, लेकिन उसका आधार क्या है यह सार्वजनिक नहीं किया गया।

कुछ लोग चीनी, गुड़, शक्कर और बूरे की बजाय सैकरोन और शुगर-फ्री या इकव्ल जैसे स्वीटनर्ज प्रयोग में लाते हैं। क्या यह ठीक है?

हाँ क्यों नहीं ! उनके बनाए जाने का प्रयोजन ही यही है। वे मीठे कमी भी दूर करते हैं और ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ाते। उनमें कैलोरी भी न बराबर होती हैं।

क्या शहद अच्छा विकल्प नहीं है डायबिटीज के लिए ?


बिल्कुल नहीं ! डायबिटीज के मरीज की सेहत के लिए यह उतना हो नुकसानदेह है जितनी चीनी या गुड़।


डायबिटीज में कौन-कौन से व्यायाम लाभदायक हैं?

यह व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। डॉक्टर की तरफ से कोई रोक-टोक न हो तो सुबह-शाम सैर, हलकी कसरत, तैराकी, साइकिल चलाने, बैडमिंटन खेलने जैसा कोई भी व्यायाम किया जा सकता है। ऐसे व्यायाम नियम से करने से शरीर में ग्लुकोस की खपत देर तक बढी रहती है और ब्लड शुगर का नियंत्रण बेहतर बनता है; दिल, फेफड़ों और रक्त-संचार प्रणाली की कार्यक्षमता बढ़ती है; नुकसानदेह कोलेस्ट्रोल घटता है, रक्तचाप पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है और मन तंदुरुस्त और स्फूर्त बनता है।

व्यायाम के समय क्या-क्या सावधानियाँ जरूरी हैं ?

नियमितता रखें। अचानक, असमय, आकस्मिक किया गया व्यायाम परेशानी पैदा कर सकता है। इससे ब्लड शुगर का संतुलन उलट पलट हो सकता है। । इंसुलिन लेने वाले व्यक्ति के लिए जरूरी है कि जिस डाँग या बाँह पर वह टीका ले, उसे तुरंत कसरत में शामिल न करे। वरना इंसुलिन तेजी से जज्ब होकर ब्लड शुगर में अचानक कमी ला सकती है। एक बार इंसुलिन अपने से जज्ब हो जाए, तब यह प्रतिबंध नहीं

अक्सर यह पूछा जाता है कि व्यायाम किस समय दिया अगए। इसका सरल सा जवाब यह है कि जब समय निकाल पाही सय अठा है। पर यह जरूर है कि खाना खाने के दो-टाई , बाद तक यायाम करना उचित नहीं। इस दौरान न काट आँतों की तरफ बढ़ जाता है और दिल की ओर खून बढ़ने की गुंजायश कम हो जाती है। किसी का दिल पहले से रुग्ण हो तो इतना सा ही जोर एंजाइना पैक्टोरिस की तकलीफ पैदा कर सकता है।

डायबिटीज में वेट-लिफ्टिंग जैसे ऐनअरोबिक व्यायाम करना भी अच्छा नहीं । मध्यमवय मधुमेहियों के लिए चुस्त गति से चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। हफ्ते में कम-से-कम पाँच दिन हर सुबह या शाम चालीस मिनट की सैर करते रहने से शरीर और मन दोनों चुस्त-दुरुस्त बने रहते हैं। कम उम्र के मधुमेही रुचि-अनुसार दौड़ने, तैरने, साइकिल चलाने या किसी बाह्य खेल का आनंद उठा सकते हैं।


6 thoughts on “डायबिटीज कंट्रोल करने के अचूक उपाए

  • March 18, 2019 at 12:43 am
    Permalink

    It’s appropriate time to make a few plans for the longer term and it
    is time to be happy. I have read this submit and if I could I wish to suggest you
    few fascinating issues or suggestions. Perhaps you can write subsequent articles regarding this article.
    I wish to read even more things approximately it!
    These are truly wonderful ideas in on the topic of blogging.
    You have touched some nice factors here. Any way keep up wrinting.
    Ahaa, its good discussion about this post here at this
    website, I have read all that, so at this time me also
    commenting at this place. http://pepsi.net/

    Reply
  • March 25, 2019 at 2:57 am
    Permalink

    Heya terrific website! Does running a blog similar to this require a massive amount work?
    I’ve virtually no understanding of programming but I had been hoping to start my own blog soon. Anyway, should
    you have any ideas or tips for new blog owners please share.
    I understand this is off topic however I just wanted to ask.

    Thanks a lot! https://Bocahickory.com

    Reply
  • March 25, 2019 at 2:58 am
    Permalink

    Heya terrific website! Does running a blog similar to this require a massive
    amount work? I’ve virtually no understanding of programming but I had
    been hoping to start my own blog soon. Anyway, should you have
    any ideas or tips for new blog owners please share.

    I understand this is off topic however I just
    wanted to ask. Thanks a lot! https://Bocahickory.com

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
%d bloggers like this: